बडोदा के महाराजा के कर कमलो द्वारा डॉ प्रशांत गायकवाड सम्मानित

गुजरात बस्तर के माटी समाचार
“मराठा सेवा संघ के राष्ट्रीय अधिवेशन बड़ोदा गुजरात 2023” का उद्घाटन बड़ौदा के श्रीमंत महाराज समरजीत सिंह गायकवाड के कर कमलों द्वारा, दीप प्रज्वलन करके किया गया l

मासाहेब जिजाऊ जी की वंदना के पश्चात छत्रपति शिवाजी महाराज तथा श्रीमंत सर सयाजी राव गायकवाड़ के फोटो पर माल्यार्पण किया गया । इस राष्ट्रीय अधिवेशन में समाज के लिए किए गए कार्यों के लिए आचार्य डॉ प्रशांत गायकवाड को बड़ौदा के श्रीमंत सर सयाजी राव गायकवाड के वारीस, श्रीमंत महाराज श्री समरजीत सिंह गायकवाड जी के हाथों सम्मानित किया गया l


डॉ प्रशांत गायकवाड का नाम “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, में लगातार 324 घंटे तबला बजाने के लिए 2009 में दर्ज हुआ है । 2018 में दुनिया के 47 देशों के प्रतिनिधि कलाकारों को भारतीय कला संस्कृति, संगीत सिखाने के लिए , “वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड, किंग्स बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” ने उन्हे सम्मानित किया है। 24,000 छात्र छात्राओं को गुरू शिष्य परंपरा का निर्वाहन करते हुए, निशुल्क संगीत की शिक्षा उनके द्वारा दी गई है। देश-विदेश से सम्मानित डॉ प्रशांत गायकवाड “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान (भारत सरकार) के ब्रांड एंबेसडर है ।


4 लाख लड़कियों को “सेल्फ डिफेंस, सिखाकर, भारतीय संस्कृती की विचार धारा के पाठ पढा चुके है । आध्यात्मिक गुरु, मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में प्रख्यात, भारतीय संस्कृति के प्रचार प्रसारक के रूप में उन्हें पूरे विश्व में जाना जाता है । तबला के स्वतंत्र कार्यक्रम के अलावा देश के जाने-माने संगीत कलाकारों के साथ संगत कर चुके हैं ।

भारत सरकार से फैलोशिप प्राप्त डॉ गायकवाड महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जी द्वारा 2018 में “मराठा भूषण” पुरस्कार से सम्मानित किए गए हैंl 2010 मे उन्हे तत्कालीन राष्ट्रपती सौ प्रतिभा ताई पाटील द्वारा सम्मानित किया गया है। देश-विदेश से ढेरो सम्मान प्राप्त “मराठा भूषण” डॉ प्रशांत गायकवाड जी को “बड़ौदा नरेश, श्रीमंत महाराज समरजीत सिंह गायकवाड” जी ने बड़ौदा विश्वविद्यालय में कार्यक्रम की प्रस्तुति के लिए आमंत्रित किया हैl अधिवेशन में राजवर्धन बोंडे (छत्रपति शाहू महाराज के वारिस) चंद्रकांत पाटील, विजय नवल पाटिल (माजी केंद्रीय मंत्री,भारत सरकार) “मराठा सेवा संघ के संस्थापक” पुरुषोत्तम खेड़कर के साथ देश के विभिन्न प्रदेशों से हजारों लोग सम्मिलित हुए।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!