जीईई, नीट कोचिंग सेंटर सुकमा के छात्र-छात्राओं ने लहराया सफलता का परचम आदिवासी अंचल सुकमा इलाके के 25 बच्चों ने नीट परीक्षा क्वालीफाई कर जिले का नाम किया रौशन

राजू तोले

सुकमा बस्तर के माटी समाचार, 06 जून 2024/ आदिवासी बाहुल्य अंचल सुकमा के बच्चों ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्टित प्रतियोगी परीक्षा नीट में बेहतर परिणाम देकर जिले का नाम रोशन किया है। हाल ही में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा नीट 2024 के परिणाम 04 जून को घोषित किए गए हैं। जिसमें जिला प्रशासन द्वारा संचालित जीईई नीट कोचिंग संस्था के 25 छात्र-छात्राएं नीट (नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट) में क्वालीफाई करने में कामयाब हुए हैं। जिनमें से 06 विद्यार्थियों ने बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस),बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी(बीडीएस), बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) और अन्य हेतु शासकीय मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए संभावित आवश्यक अंक प्राप्त कर अपना मार्ग प्रशस्त किया है।
कलेक्टर हरिस. एस ने नीट की परीक्षा 2024 में चयनित हुए उक्त छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि बच्चों को पढ़ाई के लिए बेहतर वातावरण दिलाने के लिए प्रशासन ने जिला मुख्यालय एजुकेशन सिटी में नीट और जेईई की तैयारी करवाई गई। जिसका उत्साहजनक परिणाम मिला है ,इससे भविष्य में अन्य बच्चों को प्रोत्साहन मिलेगा। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी जीआर मंडावी ने भी बच्चों के उक्त उपलब्धियों के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी।
    उल्लेखनीय है जिले में जून 2023 से बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं में अपना योगदान देने के लिए जिले के मेधावी बच्चों को मेडिकल फील्ड के लिए नीट और जेईई ( जॉइंट एंट्रेंस एग्ज़ामिनेशन)परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है। जिसमें बच्चों को चयन कर पूरे साल भर नियमित क्लास संचालित करने सहित समय-समय पर उन्हें प्रेरित किया गया।
        नीट व जेईई कोचिंग संस्थान के नोडल अधिकारी श्री अशीष राम ने बताया कि जेईई एवं नीट कोचिंग संस्थान सुकमा जिला प्रशासन के माध्यम से चलाई जा रही एक पूर्णतः निःशुल्क आवासीय संस्था है। इस संस्था में अभ्यर्थियों को उनके परीक्षाओं के अनुरूप विषय विशेषज्ञों के माध्यम से मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है और परीक्षा उपयोगी सभी पाठ्यपुस्तक और टेस्ट सीरीज निशुल्क मुहैया कराई जाती है। यहां पर बच्चों को आवास एवं भोजन की व्यवस्था भी निःशुल्क प्रदान कराई जाती है। पढ़ाई हेतु उपयोगी इंटरनेट व मोबाइल एप के सब्सक्रिप्शन निःशुल्क प्रदान किये जाते हैं। जिससे छात्र-छात्राएं अधिक से अधिक समय लक्ष्य पर दे सकें। नीट के विद्यार्थियों ने बताया कि सब्जेक्ट्स से रिलेटेड डाउट्स होने पर विशेष क्लास के माध्यम से समाधान बताई जाती थी। सक्षम नीट के बच्चों के चयन में पीपीआईए फेलो सौरभ कुमार, प्राचार्य एम संतोषी सोनी सहित विषय विशेषज्ञ शिक्षक देव आशीष शर्मा,आदित्य शर्मा, नीतू गुरू, सोनम सिंग, जॉन सैमुएल, मुखतार कुरैशी और अन्य स्टॉफ का सक्रिय योगदान रहा है।
  मेडिकल कॉलेज में प्रवेश हेतु क्वालीफाई करने वाले बच्चों में अंजलि टीर्की, आकाश पोडियामी,  गुलशन मोडियाम, प्रिंस जोसेफ, सिल्की नेताम, अमीषा बघेल सहित अन्य शामिल हैं। गौरतलब है कि जेईई मेंस में संस्था के 02 छात्रों ने जेईई एडवांस की परीक्षा दी है। जिसका परिणाम अभी आना बाकी हैं। इस प्रकार संस्था के 25 नीट के विद्यार्थियो को सफलता दिलाकर एक मील का पत्थर स्थापित कर दिया है जिससे आने वाले वर्षों में निश्चित ही इससे कई गुना बेहतर परिणाम प्राप्त होने की सम्भावना है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!