कुटरू तहसीलदार ने आकलंका के ग्रामीणों से वनभूमि पट्टा देने के लिये प्रत्येक से 1,200/- रू. लिया लेकिन आज तक पट्टा नहीं दिया- विक्रम मंडावी

घनश्याम यादव

आकलंका के ग्रामीणों की शिकायत बेहद गंभीर और संवेदनशील है इसकी  निष्पक्ष जांच हो – विक्रम मंडावी


प्रदेश में जब से भाजपा की सरकार बनी है तब से लगातार आदिवासियों का आर्थिक और मानसिक शोषण हो रहा है – विक्रम मंडावी


बीजापुर बस्तर के माटी समाचार
01/06/2024
बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी ने शनिवार को ज़िला मुख्यालय बीजापुर में प्रेस वार्ता आयोजित कर कहा कि कुटरू तहसील के ग्राम आकलंका के ग्रामीणों से शिकायत मिली है कि कुटरू के तहसीलदार विरेंद्र श्रीवास्तव ने वन भूमि पट्टा देने के नाम पर प्रत्येक व्यक्ति से 1200-1200  (एक हजार दो सौ रूपये) लिया है। ग्रामीणों के अनुसार कुटरू तहसील के अन्तर्गत आने वाले ग्राम पंचायत अल्बेली के आश्रित ग्राम आकलंका के कुल 80 ग्रामीणो को वन भूमि पट्टा देने के नाम पर कुल 80 गमीणों से 96,000=00 (छियानबे) हजार रूपये की वसूली तहसीलदार कुटरू विरेंद्र श्रीवास्तव ने किया है।

ग्रामीण जब भी तहसीलदर से वनभूमि पट्टा देने की मांग करने तहसील कार्यालय कुटरू जाते है तो तहसीलदार ग्रामीणों को डरा-धमका कर वापस भेज देता है।तहसीलदार के इस कृत्य से ग्रामीण आर्थिक और मानसिक रूप से परेशान है। तहसीलदार कुटरू का यह कृत्य सीधे भ्रष्टाचार है। तहसीलदार कुटरू विरेंद्र श्रीवास्तव ने कुटरू के आकलंका गांव के आदिवासियों से वनभूमि पट्टा देने के नाम पर 1200-1200 रूपये लेकर भ्रष्टाचार को अंजाम दिया है।
विधायक विक्रम मंडावी ने प्रेस वार्ता में आगे कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बने पाँच माह हो रहे है तब से प्रदेश में लगातार आदिवासियों का आर्थिक और मानसिक शोषण हो रहा है। कुटरू जैसे आदिवासी क्षेत्र में कुटरू तहसीलदार विरेंद्र श्रीवास्तव का यह कृत्य निश्चित ही गंभीर है। ग्राम आकलंका के ग्रामीणों से कुटरू तहसीलदार का वन भूमि पट्टा देने के नाम पर 1200-1200 (एक  हजार दो सौ) रुपये प्रत्येक व्यक्ति से लेने का आरोप बेहद गंभीर और संवेदनशील है। यह भ्रष्टाचार है। तहसीलदार कुटरू विरेंद्र श्रीवास्तव द्वारा ग्रामीणों से वनभूमि पट्टे के लिए रुपये लिये जाने के आरोप की निष्पक्ष जांच हो और ग्रामीणों के वनभूमि पट्टा और उनके रुपये वापस लौटाया जाए और दोषी पाये जाने पर तहसीलदार कुटरू  के खिलाफ प्रशासन सख़्त कार्यवाही करें।
विधायक विक्रम मंडावी ने प्रेसवार्ता में यह भी कहा है कि तहसीलदार कुटरु के खिलाफ जांच और कार्यवाही नहीं होने की स्थिति में ग्रामीणों को न्याय मिलने तक कांग्रेस पार्टी ग्रामीणों के साथ मिलकर उग्र आंदोलन करेगी जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। इस पूरे मामले में कार्यवाही की मांग को लेकर विधायक विक्रम मंडावी ने ग्रामीणों संग कलेक्टर बीजापुर को ज्ञापन सौंपा है।
प्रेस वार्ता के दौरान ज़िला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, ज़िला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर, ज़िला पंचायत सदस्य नीना रावतिया उद्दे, सोमारु कश्यप, कमलेश कारम, कांग्रेस कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम खत्री, मीडिया प्रभारी राजेश जैन, बब्बू राठी के अलावा बड़ी संख्या में कुटरू क्षेत्र के ग्रामीण उपस्थित थे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!