आंधी तुफान से प्रभावित परिवारों को पहुंचाएं त्वरित राहत‘
विभागों द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने दिए निर्देश

सत्यानंद यादव

कोंडागांव बस्तर के माटी समाचार 13 मई 2024/कलेक्टर कुणाल दुदावत ने सोमवार को विभिन्न विभागों द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा की। जिला कार्यालय के प्रथम तल स्थित सभाकक्ष में आयोजित बैठक में गतिविधियों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने आंधी तुफान और बारिश से प्रभावित परिवारों को त्वरित राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्षति का तत्काल आंकलन करें और उचित राहत पहुंचाएं। जिन परिवारों के घर पूरी तरह उजड़ गए हैं, तत्काल सामुदायिक स्थानों पर उनके ठहरने की व्यवस्था करें। पात्रता अनुसार ऐसे परिवारों को आवास योजना का लाभ भी प्रदान करें।
कलेक्टर ने इस दौरान नक्सल पीड़ित परिजनों की शासकीय सेवाओं में नियुक्ति हेतु भी त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवारों के सदस्यों की शासकीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए आवश्यक दस्तावेजों के संकलन का कार्य शीघ्रता से किया जाए।
कलेक्टर ने एनीमिया मुक्त अभियान के साथ ही कुपोषण मुक्त अभियान में सफलता प्राप्त करने के लिए जिले में मुनगा के पौधों के अधिक से अधिक रोपण पर जोर दिया। उन्होंने आगामी मानसून के दौरान सभी आंगनबाड़ी, विद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र के साथ ही ग्रामीणों के घर में मुनगा के पौधों के रोपने के लिए तीन से साढ़े तीन लाख पौधों के रोपण की आवश्यकता बताते हुए उद्यानिकी विभाग को पौधे तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी दो माह के भीतर पौध रोपण की कार्यवाही पूरी की जाएगी, इसे देखते हुए पौधे तैयार करने का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए। उन्होंने इसके साथ ही वृक्षारोपण के लिए अन्य पौधों के तैयारियों के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने माकड़ी विकासखण्ड के कांटागांव में नर्सरी हेतु चिन्हांकित भूमि का आबंटन उद्यानिकी विभाग को किए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही में भी तेजी लाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने इस दौरान मनरेगा से स्वीकृत सड़कों का निर्माण वर्षा ऋतु आरंभ होने के पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल शक्ति मिशन से नारी शक्ति को जोड़ने, नदी, तालाब, बांध, जलाशय, डबरी इत्यादि जलस्त्रातों की जियो टैगिंग करने के साथ ही इनके आसपास वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने आवास योजना के पात्र हितग्राही से ओडारगांव के सरपंच द्वारा घर बनाने का आश्वासन देकर राशि हड़पने की शिकायत पर सरपंच के विरुद्ध वसूली के साथ ही आवश्यक कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने इसके साथ ही फसरगांव के प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला परिसर में बाउंड्री वॉल बनाने के लिए राशि के आहरण के लंबे समय बाद भी कार्य नहीं किए जाने पर ठेकेदार से ब्याज सहित राशि वसूली करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इसके साथ ही वनों के अंधाधुन दोहन पर अंकुश लगाने के निर्देश भी वन विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने इस दौरान स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग सहित विभिन्न विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा करने के साथ ही जनदर्शन, मावा कोंडानार, पीजीएन पोर्टल, विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की और त्वरित एवं समाधानकारक निराकरण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर चित्रकांत चाली ठाकुर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजय उरांव सहित जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!