सामाजिक प्रतिनिधियों हेतु सामाजिक व्यवहार परिवर्तन पर एकदिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

सत्यानंद यादव

कोण्डागांव बस्तर के माटी समाचार 16 फरवरी 2024 सामाजिक प्रतिनिधियों के माध्यम से समुदाय में जागरूकता लाने के उद्देश्य से गुरुवार को एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में सामुदायिक समस्याओं और सामाजिक विकास को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा करते हुए सामाजिक प्रतिनिधियों के माध्यम से जनसमुदाय को विभिन्न मुद्दों पर जागरूक करने और उन्हें सकारात्मक कदम उठाने के लिए प्रेरित किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन जिला प्रशासन और यूनिसेफ के सहयोग से किया गया था।
इस कार्यशाला में स्थानीय समाज के विभिन्न सामाजिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। यहां पर स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास बाल संरक्षण इकाई के प्रतिनिधियों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यशाला में यूनिसेफ की जिला समन्वयक प्रियंका वर्मा ने एनीमिया के प्रति जागरूकता एवं मया मंड़ई जैसे विषयों को लेकर चर्चा की। यूनिसेफ के मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की जिला समन्वयक उन्नति अरोरा ने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के विषय पर चर्चा करते हुए मानसिक बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने और किसी प्रकार की समस्या होने पर सलाह प्राप्त करने को कहा।
युवोदय कार्यक्रम के जिला समन्वयक पॉल कुमार नाग ने जिले में संचालित युवोदय कोंडानार चैंम्पस के सम्बंध में जानकारी देते हुए सामुदायिक व्यवहार परिवर्तन में स्वयंसेवकों द्वारा किये जा रहे कार्यों के महत्व पर प्रकाश डाला और इसके साथ ‘आओ बात करें‘ कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। इसके साथ-साथ स्वास्थ विभाग से जिला सलाहकार इमरान खान, जिला महमारी विशेषज्ञ झम्मन वर्मा के द्वारा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में चर्चा की। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के महत्व पर जागरूक किया और विभिन्न योजनाओं की जानकारी साझा की।
शिक्षा विभाग की ओर से जिला साक्षरता मिशन परियोजना अधिकारी वेणुगोपाल राव द्वारा प्रौढ़ शिक्षा को लेकर तथा समुदाय में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने, शिक्षा स्कूलों में शिक्षा के महत्व को बढ़ावा देने और बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने समुदाय के बच्चों को शिक्षा के महत्व को समझाने के उपायों पर ध्यान केंद्रित किया और उन्हें आदर्श शिक्षा की ओर प्रोत्साहित किया।
महिला एवं बाल विकास विभाग की बाल संरक्षण इकाई से बाल संरक्षण अधिकारी जयदीप नाथ ने गैर संस्थागत देखभाल, संरक्षण अधिकारी गजेंद्र पटेल द्वारा बाल विवाह, बाल शोषण, बाल मजदूरी जैसे सामाजिक और कानूनी मुद्दों पर चर्चा की गई। उन्होंने जनसमुदाय के सदस्यों को इन मुद्दों पर जागरूक किया और उन्हें इन समस्याओं का सामना करने के लिए सकारात्मक कदम उठाने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष सर्व आदिवासी समाज बंगा राम सोढ़ी, सर्व समाज के धंसराज टण्डन ने भी अपनी सक्रिय भागीदारी दी। कार्यशाला में होने वाले विचार-विमर्श ने स्थानीय समाज को सामाजिक, स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने का मौका दिया। समाज प्रतिनिधियों ने कहा कि यह कार्यशाला सामुदायिक समस्याओं के समाधान और सामाजिक उत्थान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह एक साझेदारी में संचालित हो रहा है, जिसमें सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ-साथ समुदाय के सदस्यों की भागीदारी दे रहे हैं। इससे समुदाय की जागरूकता में वृद्धि होगी और उनके सामाजिक व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन हो सकेगा। इस कार्यशाला में अपर कलेक्टर चित्रकांत चार्ली ठाकुर भी उपस्थित रहे। उन्होंने सामाजिक प्रतिनिधियों और स्थानीय अधिकारियों को समर्थन दिया और उनकी प्रशंसा करते हुए स्थानीय समुदाय के सदस्यों को विभिन्न समाजिक और स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए सक्रिय रूप से योगदान देने का आह्वान किया।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!