राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन
बालिकाओं के सर्वांगीण विकास, हेतु प्रेरित करने ऑडिटोरियम में हुआ विविध कार्यक्रम

घनश्याम यादव

बीजाुपर बस्तर के माटी समाचार /24 जनवरी 2024- राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा बीजापुर स्थित पोटाकेबिन के ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें स्कूली छात्राओं द्वारा बैनर, पोस्टर, रंगोली, सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती बी पुष्पाराव सहित गणमान्य नागरिक जी वेंकट, श्रीनिवास मुदलियार एवं नंदकिशोर राणा द्वारा बालिकाओं को पूरे आत्मविश्वास के साथ हर क्षेत्र में उतरने अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहने की प्रेरणा दी गई।

साथ ही आज के युग में बालक और बालिका में किसी तरह का भेद नहीं रखने एवं आज के दौर में कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां बालिकाओं ने अपना जौहर नहीं दिखाया हो। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने बालिकाओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में शुभकामनाएं देते हुए कहा प्रत्येक क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करें बीजापुर की बेटियों में बहुत प्रतिभा है जैसे-जैसे मंच मिलता जा रहा है।

विश्व स्तर पर हमारे जिले की बेटियों ने अपना दम-खम दिखाया, शासन-प्रशासन की तरफ से जो सहयोग संभव होगा प्राथमिकता के साथ उसे पूरा करेंगे। कार्यक्रम के दौरान दिव्यांग पुनर्वास समर्थ दिव्यांग बच्चों द्वारा मनमोहक प्रस्तुति दी गई इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 10वीं एवं 12वीं के 5-5 छात्राओं को 5-5 हजार का चेक, शील्ड प्रमाण पत्र पुरूस्कार स्वरूप दिया गया। वहीं 9 शाला प्रबंधन समिति को 5-5 हजार एवं 3 शाला प्रबंधन समिति को 10-10 हजार रूपए शील्ड एवं प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया। खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर राष्ट्रीय अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के 25 बालिका खिलाड़ियों को शील्ड प्रदान किया गया।

बीजापुर के 20 स्वयंसेविका बालिकाएं बीजादूतीर को भी शील्ड एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। ज्ञात हो कि प्रति वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस जिले में उत्साहपूर्वक मनाया जाता है और एक माह तक राष्ट्रीय बालिका माह के रूप में विविध कार्यक्रम कर बालिकाओं के शिक्षा, उनके अधिकार एवं सर्वागीण विकास के लिए जन जागरूकता  कार्यक्रम चलाया जाता है।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में टुमारोज फाउडेंशन एवं यूनिसेफ का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री लुपेन्द्र महिनाग, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बीआर बघेल, जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्री राहुल कौशिक सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!